Tuesday, January 22, 2019

दुनिआ के 10 सबसे पसंदीदा सर्च इंजन Top 10 Most Popular Search Engines in The World

Top 10 Most Popular Search Engines in The World आज इंटरनेट पर Google एकमात्र खोज इंजन नहीं है! वास्तव में ऐसे कई खोज इंजन हैं जो Google का सिंहासन लेना चाहते हैं लेकिन उनमें से कोई भी गूगल जैसी फ़ास्ट सटीक जानकारी के लिए तैयार नहीं है अभी तक गूगल को खतरा पैदा करने के लिए फिर भी कुछ ऐसे खोज इंजन हैं भी है जो विचार करने योग्य हैं जो इंटरनेट का कुछ परसेंट जनता को पसंद भी है और शीर्ष 10 नीचे प्रस्तुत किए गए हैं

Top 10 Most Popular Search Engines in The World

1. गूगल alternative search engines

को परिचय की कोई ज़रूरत नहीं है खोज इंजन की दिग्गज कंपनी आश्चर्यजनक अकेला खोज इंजन आज तक पहले स्थान पर है।

नवीनतम netmarketshare रिपोर्ट (नवंबर 2018) के अनुसार 73% खोजों को Google द्वारा संचालित किया गया और बिंग द्वारा केवल 7.91%।

81% के साथ मोबाइल / टैबलेट सर्च इंजन मार्केट में Google का भी बोलबाला है!

Google के खोज इंजन शेयर का लाभ कैसे उठाना चाहते हैं? Google के लिए अपनी वेबसाइट का अनुकूलन करें।

2. बिंग

बिंग Microsoft के Google को खोज में चुनौती देने का प्रयास है, लेकिन उनके प्रयासों के बावजूद वे अभी भी उपयोगकर्ताओं को यह समझाने में कामयाब नहीं हुए कि उनका खोज इंजन Google की तुलना में बेहतर परिणाम दे सकता है। खोज इंजन बाजार में हिस्सेदारी लगातार 10% से नीचे है, भले ही बिंग विंडोज पीसी पर डिफ़ॉल्ट खोज इंजन है।

3. याहू

याहू सबसे लोकप्रिय ईमेल प्रदाताओं में से एक है और 3.90% बाजार हिस्सेदारी के साथ चौथे स्थान पर है।

अक्टूबर 2011 से अक्टूबर 2015 तक, याहू खोज विशेष रूप से बिंग द्वारा संचालित की गई थी। अक्टूबर 2015 के बाद से याहू सर्च-संबंधित सेवाएं प्रदान करने के लिए Google के साथ सहमत हुआ और तब से याहू के परिणाम Google और बिंग दोनों द्वारा संचालित हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में फ़ायरफ़ॉक्स ब्राउज़रों के लिए याहू डिफ़ॉल्ट खोज इंजन भी है (2014 से)।

4. पूछो। Com

पूर्व में आस्क जीव्स के रूप में जाना जाता है, Ask.com को लगभग 0.42% खोज हिस्सा प्राप्त होता है। ASK एक प्रश्न / उत्तर प्रारूप पर आधारित है जहां अधिकांश प्रश्न अन्य उपयोगकर्ताओं द्वारा उत्तर दिए जाते हैं या चुनाव के रूप में होते हैं। इसकी सामान्य खोज कार्यक्षमता भी है, लेकिन परिणाम Google या बिंग और याहू की तुलना में गुणवत्ता की कमी है।

5. AOL.com

Netmarketshare के अनुसार, पुराने समय का प्रसिद्ध एओएल अभी भी शीर्ष 10 खोज इंजनों में बाजार हिस्सेदारी के साथ है जो 0.06% के करीब है। AOL नेटवर्क में engadget.com, techchrunch.com और huffingtonpost.com जैसी कई लोकप्रिय वेब साइट्स शामिल हैं। 23 जून, 2015 को वेरोन कम्युनिकेशंस द्वारा एओएल का अधिग्रहण किया गया था।

6. Baidu

Baidu की स्थापना 2000 में हुई थी और यह चीन में सबसे लोकप्रिय खोज इंजन है। इसकी बाजार में हिस्सेदारी लगातार बढ़ रही है और विकिपीडिया के अनुसार, Baidu प्रति माह अरबों खोज प्रश्नों की सेवा कर रहा है। एलेक्सा रैंकिंग में वर्तमान में यह स्थान 4 पर है।

7. वुल्फरामलफा

वोल्फ्रामाल्फा अलग है कि अन्य सभी खोज इंजन। वे इसे कम्प्यूटेशनल नॉलेज इंजन के रूप में विपणन करते हैं जो आपको कई विषयों के लिए तथ्य और डेटा दे सकता है। यह सभी प्रकार की गणना कर सकता है, उदाहरण के लिए यदि आप "बंधक 2000" दर्ज करते हैं तो इनपुट के रूप में यह आपकी ऋण राशि, ब्याज भुगतान आदि की गणना कई मान्यताओं के आधार पर करेगा।

8. डकडकग

अन्य खोज इंजन पर कई फायदे हैं। इसका एक स्वच्छ इंटरफ़ेस है, यह उपयोगकर्ताओं को ट्रैक नहीं करता है, यह विज्ञापनों से पूरी तरह से भरा हुआ नहीं है और इसमें बहुत अच्छी विशेषताएं हैं (परिणामों का केवल एक पृष्ठ, आप सीधे अन्य वेब साइटों आदि की खोज कर सकते हैं)। मुझे यकीन है कि duckduckgo की कुछ विशेषताओं का उपयोग अन्य खोज इंजनों द्वारा किया जाएगा और कुछ उचित धन के साथ duckduckgo को एक अच्छा खोज इंजन मार्केट शेयर मिल सकता है। वर्तमान में 0.24% पर है।

अपडेट: duckduckgo ट्रैफिक स्टैटिस्टिक्स (दिसंबर 2018) के अनुसार, duckduckgo प्रति दिन 30 मिलियन से अधिक सर्च परोस रही है।

9. इंटरनेट आर्काइव

आर्काइव.ऑर्ग इंटरनेट आर्काइव सर्च इंजन है। आप इसका उपयोग यह पता लगाने के लिए कर सकते हैं कि 1996 के बाद से एक वेब साइट कैसी दिखती है। यह बहुत उपयोगी उपकरण है यदि आप किसी डोमेन के इतिहास का पता लगाना चाहते हैं और यह जांचना चाहते हैं कि यह वर्षों में कैसे बदल गया है।

10. Yandex.ru

एलेक्सा के अनुसार, Yandex.ru इंटरनेट पर रूसी में 4 की रैंकिंग स्थिति के साथ 30 सबसे लोकप्रिय वेबसाइटों में से एक है। यांडेक्स खुद को एक प्रौद्योगिकी कंपनी के रूप में पेश करता है जो मशीन लर्निंग द्वारा संचालित बुद्धिमान उत्पादों और सेवाओं का निर्माण करता है। विकिपीडिया के अनुसार, यैंडेक्स उस देश में लगभग 65% बाजार हिस्सेदारी के साथ रूस में सबसे बड़ा खोज इंजन संचालित करता है।

अंतिम शब्द के रूप में, यदि आप "सबसे अच्छा खोज इंजन क्या है?" खोज करते हैं, तो ऊपर सूचीबद्ध किसी भी खोज इंजन में, आपको एक उत्तर मिलेगा कि Google सबसे अच्छा और सबसे लोकप्रिय खोज इंजन है और बिंग दूसरे स्थान पर है ( एक वैश्विक स्तर)।

ये आज इंटरनेट पर 10 सर्वश्रेष्ठ और सबसे लोकप्रिय खोज इंजन हैं।

यह सूची किसी भी तरह से पूर्ण नहीं है और निश्चित रूप से भविष्य में कई और चीजें बनाई जाएंगी, लेकिन जहां तक ​​पहले स्थानों की बात है, Google और बिंग आने वाले वर्षों के लिए प्रमुख पदों पर रहेंगे
Disqus Comments